RIFF 2023 : रिफ में हुई राजस्थानी बाहुबली फिल्म की स्क्रीनिंग

shivraj gurjar
By -शिवराज गुर्जर
0

RIFF 2023 : फेस्टीवल के दूसरे दिन ओपन फोरम, वर्कशॉप और टॉक शो

RIFF 2023 : bahubali premier

RIFF 2023 : शहर के क्रिस्टलपॉम आईनॉक्स में चल रहे रिफ फिल्म क्लब के  राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (रिफ) के नौवें संस्करण के दूसरे दिन गुरुवार को राजस्थानी बाहुबली फिल्म की स्क्रीनिंग की गई। इसके साथ ही ओपन फोरम, वर्कशॉप और टॉक शो जैसे मनोरंजक व दिलचस्प, सार्थक कार्यक्रम हुए। 

रिफ में दोपहर 12:45 बजे क्रिस्टलपॉम आईनॉक्स की स्क्रीन 3 पर राजस्थानी फिल्म राजस्थानी बाहुबली दिखाई गई। महात्मा गांधी के अिहंसा के सिद्धांत पर आधारित इस मूवी में एक अलग ही बाहुबली के दर्शन होते हैं। दर्शकों ने फिल्म में दिखाए गए आदिवासी कल्चर और अनछुई लोकेशंस की तारीफ की। साथ ही कहानी को बांधने वाली बताया। कलाकारों के अभिनय को सबने सराहा।

 इस मौके पर फिल्म के डायरेक्टर विपिन तवारी, निर्माता अजय तिवारी, अभिनेता अमिताभ, परी शर्मा, संगीता चौधरी, क्षितिज कुमार, शिवराज गुर्जर, दीपक मीणा,   अजय त्रिवेदी, महेंद्र डोई, संगीतकार निजाम खान सहित पूरी कास्ट मौजूद रही। 

स्क्रिनिंग के बाद फाउंडर सोमेंद्र हर्ष ने मेकर्स को प्रमाण पत्र प्रदान किया। फेस्टिवल में इसके साथ ही डॉक्टर अजीत जैन, द बापू आश्रम, केमिकल ब्रोस, इन माई हेड, जोबनिया जलेबी, हाथ रपिया, बारात, लोटस ब्लूम, बस्ती एवं माता (द मोनेस्ट्री) जैसी बेहतरीन फिल्मों की भी स्क्रीनिंग हुई। 

हर पल को खुलकर जीने का मकसद बनाया : सुतापा

RIFF 2023 : irfan khan

फेस्टिवल में लीजेंड एक्टर स्व. इरफान खान की पत्नी सुतापा सिकदर के साथ द वर्ल्ड नीड स्ट्रॉन्ग विमन विषयक खास टॉक शो हुआ। सेशन में सुतापा ने आज की नारी की विशेषताएं और सिनेमा जगत में नारी की महत्ता  पर रोशनी डाली। उन्होंने बताया की वह न ही अभिनेत्री बनना चाहती थी, न ही किसी अभिनेता से शादी करना चाहती थी। इतना ही नहीं अभिनय करना पसंद करती थी, लेकिन सबकुछ इसके उलट  हुआ। 

सुतापा ने बताया कि जीवन में उन्होंने हर कदम फंूक-फंूक कर और योजनाबद्ध ढं़ग से उठाया, लेकिन  इरफान के इंतेकाल के बाद उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा था। इसीलिए अब उन्होंने हर पल को खुलकर जीने का  मकसद बना लिया। इस टॉक शो में  रानू श्रीवास्तव, आस्था अग्रवाल, संध्या दिलीप, कल्पना सिंह, अंशु हर्ष ने विचार व्यक्त किए।

राजस्थानी भाषा के व्यावहारिक बर्ताव से बढ़ेगा रीजनल सिनेमा : सोमेंद्र  हर्ष

RIFF 2023 : Rajasthani Bhasha

दूसरे टॉक शो में रिफ के फाउंडर सोमेंद्र हर्ष ने  सिनेमा-क्षेत्रीय भाषाएं और राजस्थानी भाषा मान्यता, भविष्य एवं चुनौतियां विषयक सेशन में राजस्थानी भाषा में विचार व्यक्त किए। शुद्ध रूप से राजस्थानी  भाषा को समर्पित इस सेशन में उन्होंने कहा कि राजस्थानी सिनेमा  समग्र रूप से तभी बढ़ेगा जब राजस्थानी भाषा में ही व्यावहारिक रूप से संवाद हो। सेशन में प्रवीण कुमार, एमडी सोनी, जगदीश आर्य, विपिन तिवारी, रेखा राव मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)