Skip to main content

एएनएम पाठ्यक्रम में प्रवेश के फॉर्म एक अक्टूबर से भरे जाएंगे

संबंधित जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में जमा होंगे आवेदन, एक नवम्बर है अंतिम तिथि

एएनएम पाठ्यक्रम में प्रवेश के फॉर्म एक अक्टूबर से भरे जाएंगे
जयपुर ( न्यूजीलाल )। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधीन संचालित 33  केंद्रों में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए आवेदन एक अक्टूबर 2021 से भरना शुरू होंगे। निदेशक अराजपत्रित मुकुल शर्मा ने बताया कि आवेदन पत्र संबंधित जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय में एक नवम्बर 2021 को सायं 6 बजे तक रजिस्टर्ड य़ा साधारण डाक य़ा स्पीड पोस्ट य़ा व्यक्तिशः भिजवाये जा सकते हैं।

यह योग्यता होनी चाहिए आवेदन करने के लिए 

आवेदक को 12वीं या उसके समकक्ष परीक्षा पास होनी चाहिए। उसकी आयु 17 वर्ष से कम और 34 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।  अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की नियमानुसार छूट दी जाएगी। 

यह होगी चयन की प्रक्रिया 

एएनएम यानी कि महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की 2021-22 के लिए सीटें 1590 हैं।  इन सीटों पर प्रवेश के लिए चयन 12 वीं या समकक्ष परीक्षा में प्राप्त अंकों की जिला स्तरीय मेरिट के अनुसार जिला मुख्यालय पर काउंसलिंग के द्वारा किया जाएगा। सत्र दिसंबर महीने से शुरू होने की संभावना है। 

यह रहेगी आरक्षण की स्थिति 

अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों के लिए 21% अनुसूचित जाति के लिए 16% अनुसूचित जनजाति के लिए 12% अति पिछड़ा वर्ग के लिए 5% और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10% आरक्षण विस्तृत विज्ञप्ति के अनुसार दिया जायेगा। 

पाठ्यक्रम की अवधि 

एएनएम प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की अवधि 2 वर्ष की होगी, जिसमें 18 महीने प्रशिक्षण और छह माह की इंटर्नशिप शामिल है।  पाठ्यक्रम के लिए चयनित अभ्यर्थियों को नियमानुसार स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। 

आवेदन शुल्क

इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन शुल्क 20 रूपये रखा गया है। यह शुल्क पोस्टल आर्डर के रूप में लिया जायेगा जो कि संबंधित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के नाम से दे होगा।  अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए यह फीस नहीं लगेगी। 

कैसे और कहां करें आवेदन

विभाग की वेबसाइट www.rajswasthya.nic.in से फार्म डाउनलोड कर पूरा भरने के बाद संबंधित जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय में एक नवम्बर 2021 को सायं 6 बजे तक भिजवाये जा सकते हैं। आवेदन रजिस्टर्ड डाक से साधारण डाक से स्पीड पोस्ट से या फिर स्वयं जाकर के भी जमा करवाए जा सकते हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

RAJASTHANI FILM KESAR KASTOORI का मुहुर्त, पोस्टर भी किया लांच

RAJASTHANI FILM KESAR KASTOORI का मुहुर्त, पोस्टर भी किया लांच by shivraj gurjar जयपुर। दुर्गापुरा स्थित होटल फोर्ट बुधवार को फिल्म केसर कस्तूरी का मुहूर्त हुआ। इस मौके पर फिल्म का पोस्टर भी लॉन्च किया गया। अभिनेता श्रवण सागर और विप्रा मेहता की मुख्य भूमिका वाली इस रोमांटिक फिल्म का निर्देशन खुशवेंद्र सिंह और सागर कर रहे हैं। विकास सिरोही और पी. के. सोनी इसे प्रोड्यूस कर रहे हैं। मुहूर्त कार्यक्रम में फिल्म की पूरी टीम मौजूद रही। राजस्थानी सिनेमा विकास संघ के संरक्षक विपिन तिवारी भी हौसला बढ़ाने पहुंचे। कार्यक्रम की शुरुआत में अभिनेता श्रवण सागर ने फिल्म की संक्षिप्त रूपरेखा बताई। उन्होंने बताया कि यह एक प्रेम कहानी है, लेकिन यह इस तरह से ट्रेवल करती है कि इसमें न केवल संपूर्ण राजस्थान का पर्यटन प्रमोट होगा बल्कि राजस्थान की कला एवं संस्कृति भी उभरकर सामने आएगी। एक्शन और इमोशन के बाद अब रोमांटिक सागर एक्शन और इमोशनल जोन की फिल्में करने वाले श्रवण सागर केसर कस्तूरी से रोमांटिक किरदार निभाने जा रहे हैं। सागर ने बताया कि उन्होंने अब तक जितनी भी फिल्में की हैं वो या तो एक्शन जोनर की थीं या